Type Here to Get Search Results !

सिर्फ 7 घंटे में रिकार्ड रक्तदान, बचेगी कईयों की जान, जबलपुर ने रच दिया कीर्तिमान

जिला रेडक्रॉस अध्यक्ष डॉ इलैयाराजा टी के बिग मूवमेंट, उपाध्यक्ष सौरभ बड़ेरिया के यूथ इवेन्ट ने मेगा ब्लड डोनेशन केम्प को एमपी में बना दिया उदाहरण 

जबलपुर। जिला प्रशासन, पुलिस और नगर निगम प्रशासन ने मानवता की सेवा में संयुक्त मुहिम को सिर्फ 7 घंटे में ऐसा अंजाम दिया कि प्रदेश में न केवल अनूठा उदाहरण बना बल्कि अब तक एमपी में शाजापुर के नाम रहा गोल्डन बुक ऑफ रिकार्ड अब जबलपुर के नाम होगा। मेगा ब्लड डोनेशन के सुनियोजित आयोजन में जिला रेडक्रॉस सोसायटी अध्यक्ष एवं कलेक्टर डॉ इलैयाराजा टी के बड़े अभियान और उपाध्यक्ष सौरभ बड़ेरिया द्वारा बीते पखवारे से यूथ इवेन्ट के तौर पर चलाए गए अभियान का नतीजा रहा कि जबलपुर में सिर्फ 7 घंटे के दरम्यान 3010 यूनिट रक्त संग्रहित किया गया। खास बात ये रही कि ब्लड डोनेट करने वालों में युवाओं की संख्या ज्यादा रही। अभी तक मार्च 2022 में शाजापुर जिले में 12 घंटे के दौरान 2887 यूनिट रक्त एकत्र होने का रिकार्ड बना था। अभियान की सफलता से गदगद कलेक्टर डॉ इलैयाराजा टी ने कहा कि यहां 2 हजार यूनिट का लक्ष्य रखा था, लेकिन नागरिकों ने बढ़चढ़ कर भागीदारी कर इसे 3010 यूनिट तक पहुंचा दिया। इस अभियान में संभाग कमिश्नर बी चंद्रशेखर, आईजी उमेश जोगा, डीआईजी आरआरएस परिहार के साथ ही एसपी सिद्धार्थ बहुगुणा के नेतृत्व में तमाम पुलिस अधिकारी सुबह से सक्रिय रहे।

 मेयर ने कन्यापूजन कर रक्तदान किया, महिलाएं भी रहीं आगे

कलेक्टर डॉ इलैयाराजा टी की पहल पर रेडक्र ॉस सोसायटी द्वारा सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से 12 केंद्रो पर मेगा ब्लड डोनेशन केम्प आयोजित किया गया था। कोरोना की वजह से शासकीय ब्लड बैंकों में आई रक्त की कमी को दूर करने तथा थैलीसीमिया से पीडित बच्चों, एनीमिया की शिकार गर्भवती महिलाओं एवं गम्भीर बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों को रक्त की सहज उपलब्धता सुनिश्चित करने के उद्देश्य को लेकर रक्तदान केम्प के प्रति नागरिकों ने गजब का उत्साह दिखाया। पीड़ित मानवता की सेवा और किसी की जान बचाने का जज्बा लिये रक्तवीर सुबह से ही अपने नजदीक के केम्प पहुंचने लगे थे। युवाओं-महिलाओं के साथ ही शासकीय कर्मचारियों-अधिकारियों ने भी बड़ी संख्या में रक्तदान किया। कलेक्टर डॉ इलैयाराजा टी खुद रक्तदान करने वालों में शामिल थे। उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों और जिला रेडक्र ॉस सोसायटी के पदाधिकारियों के साथ मानस भवन केंद्र में रक्तदान किया। इनमें एडीएम नम: शिवाय अरजरिया, जिला रेडक्र ॉस सोसायटी के उपाध्यक्ष सौरभ बड़ेरिया एवं सचिव आशीष दीक्षित भी शामिल थे। मेगा रक्तदान शिविर में अधिवक्ताओं ने हाईकोर्ट बार कॉउंसिल और चिकित्सकों ने आइएमए हॉल में लगे ब्लड डोनेशन केम्प में रक्तदान किया। मेयर जगत बहादुर सिंह अन्नू ने कन्यापूजन कर रक्तदान किया। मानस भवन में संत निरंकारी मिशन के सेवादारों ने सेवादार किशोरी खत्री के मार्गदर्शन में रक्तदान किया।

 डॉ जामदार, डॉ राजेश धीरावाणी सहित विधायकों ने की मॉनीटरिंग

 रक्तदाताओं का उत्साह बढ़ाने मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद के उपाध्यक्ष डॉ जितेंद जामदार, आयुक्त नि:शक्तजन संदीप रजक, मेयर जगत बहादुर सिंह अन्नू, विधायक अशोक रोहाणी, सुशील तिवारी इंदु एवं लखन घनघोरिया सहित सयुंक्त संचालक स्वास्थ्य डॉ संजय मिश्र, जिला रेडक्र ॉस सोसायटी के उपाध्यक्ष डॉ राजेश धीरावाणी एवं मेगा ब्लड डोनेशन केम्प के समन्वयक डॉ सुनील मिश्र रक्तदान शिविरों का लगातार भ्रमण करते रहे।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.